Top 10 Franchise Business in India [2022] Hindi | शीर्ष 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस

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Best Franchise Business in india (भारत के शीर्ष 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में सारी जानकारी) Low investment Franchise Business


फ्रैंचाइज़ी ऐसा बिजनेस मॉडल है जहाँ मालिक अपने उत्पाद या सेवा और ब्रांडिंग फ्रैंचाइज़ी को देता है। फ़्रैंचाइज़र एक मूल कंपनी है जो फ़्रैंचाइजी को अपने उत्पादों और सेवाओं को अपने ट्रेडमार्क और रणनीतियों के तहत एक विशिष्ट शुल्क समझौते के तहत बेचने की अनुमति देती है। फ्रैंचाइज़ी बिजनेस ने बाज़ार में नए व्यवसाय मॉडल में नवीनता ला दी है।

चूंकि एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय की सफलता दर बहुत अधिक होती है, आप भी किसी ब्रांड के साथ जुरके खुदका एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो बाजार में क्रांति ला सकता है। भारत में बहुत ब्रांड ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने व्यवसाय को एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल में बदल दिया है। आज हम आपको भारत के शीर्ष 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस (Top 10 Franchise Business) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Top 10 Franchise Business in india

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Top 10 Franchise Business in india

वास्तव में, इस व्यवसाय से ब्रांड और फ्रेंचाइजी दोनों को लाभ होता है। अगर आप भी किसी अच्छे ब्रांड के साथ जुड़ कर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए भारत के यह शीर्ष 10 फ़्रैंचाइज़ी बिज़नेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं -

1. Patanjali (पतंजलि फ्रेंचाइजी)

हमारे इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं 'पतंजलि' जो बहुत ही कम समय में एक भरोसेमंद और लोकप्रिय भारतीय ब्रांड बन गया है। यह कंपनी की स्थापना 2006 में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने की थी।

पतंजलि कंपनी का पहला उत्पाद हर्बल और आयुर्वेदिक आइटम था। इस क्षेत्र में एक बड़ी सफलता के बाद, पतंजलि ने अपने व्यवसाय को अन्य क्षेत्रों में विस्तारित किया है, जैसे कि सौंदर्य उत्पाद, स्वास्थ्य, व्यक्तिगत उत्पाद, खाद्य उत्पाद और भी बहुत कुछ।

स्थापित : 2006

संस्थापक : बालकृष्ण, रामदेव

कुल आउटलेट : 5000 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : ₹590 करोड़

फ्रेंचाइजी के प्रकार : आयुर्वेद उत्पाद


Patanjali franchise in indiaपतंजलि फ्रेंचाइजी के बारे में कुछ जानकारी (Patanjali Franchise Cost in India)

बाबा रामदेव के काफी फॉलोअर्स हैं और पतंजलि ब्रांड को काफी सपोर्ट है। जिससे हजारों लोगों ने देश के कोने-कोने में पतंजलि के आउटलेट खोले हैं।

शहरी क्षेत्र में हो या ग्रामीण क्षेत्रों में, लोग इस ब्रांड के उत्पादों में विश्वास करते हैं। पतंजलि का दुनिया भर में बहुत बड़ा ग्राहक आधार है, जो फ्रेंचाइजी को भारत के हर शहर में अपने नेटवर्क का विस्तार करने में मदद करता है। आइए जानते हैं पतंजलि कंपनी की फ्रेंचाइजी की डिटेल्स के बारे में।            

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 7 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)500 से 2000 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)2 से 3 साल
सिक्योरिटी डिपॉजिट (security deposit)5 लाख

आप भी पतंजलि कंपनी के फ्रेंचाइजी बिजनेस से जुड़कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। यह कंपनी हर जगह अपने फ्रैंचाइज़ी स्टोर खोलने में महत्वपूर्ण है और पतंजलि द्वारा उत्पादित उत्पादों में लोगों का गहरा विश्वास हासिल किया है। यह कंपनी हर साल भारी मुनाफा कमा रही है। पतंजलि फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना आपके लिए एक अच्छा फैसला हो सकता है। यदि आप पतंजलि फ्रेंचाइजी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


2. Domino's (डोमिनोज़ फ़्रैंचाइज़ी)

समय के साथ, पिज्जा भारत में बड़ी संख्या में लोगों के पसंदीदा खाद्य में से एक बन गया है। 'डोमिनोज पिज्जा' इस देश में खाद्य उद्यम शुरू करने के लिए उपलब्ध एक प्रशंसित फ्रेंचाइजी है। दुनिया भर में 17,500 से अधिक स्टोर के साथ, डोमिनोज पिज्जा एक अविश्वसनीय रूप से तेजी से बढ़ने वाला फास्ट-फूड आउटलेट है।

1965 में इसका नाम "डोमिनोज़ पिज़्ज़ा" था। फिर, 2012 में, यह नाम बदलकर "डोमिनोज़" में रख दिया गया।

स्थापित : 9 दिसंबर, 1960

संस्थापक : जेम्स मोनाघन, टॉम मोनाघन,डोमिनिक देवर्ति

कुल आउटलेट : 9,064 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 491.296 मिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

Domino's franchise in india
डोमिनोज़ फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Domino's Franchise Cost in India)

आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके 10 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं, और यह भारत समेत 70 से अधिक देशों में मौजूद है। भारत में डोमिनोज के आउटलेट की संख्या दूसरे नंबर पर है।

यह पिज्जा के अलावा कुछ अन्य खाद्य पदार्थ परोसता करता है, जैसे कि पास्ता, गार्लिक ब्रेड, चिकन विंग्स और कई अन्य मुंह में पानी लाने वाले खाद्य पदार्थ। आइए अब जानते हैं डोमिनोज कंपनी की फ्रेंचाइजी की डिटेल्स के बारे में।         

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 30 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)1500 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)10 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fees)स्टोर की साप्ताहिक रॉयल्टी बिक्री का 5.5%


आप भी डोमिनोज़ जैसे कंपनी के साथ जुड़कर अपना फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड में जा सकते हैं और डोमिनोज़ पिज्जा फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि यह कंपनी भारत में डोमिनोज़ पिज्जा की मास्टर फ्रैंचाइज़ी की मालिक है। 

भारत में डोमिनोज पिज्जा फ्रेंचाइजी पार्टनर बनना कोई मुश्किल काम नहीं है। आपको कुछ चरणों को पूरा करना होगा जैसे कि एक आवेदन पत्र भरना और टेलीफोन साक्षात्कार और मीटिंग में भाग लेना। आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।


3. KFC (केएफसी फ्रेंचाइजी)

KFC का पूर्ण रूप केंटकी फ्राइड चिकन (Kentucky Fried Chicken) है, जिसे 1930 में अमेरिका में शुरू किया गया था। केएफसी दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट-फूड चेन है। यह दुनिया भर में 25,000 से अधिक शाखाओं के साथ एक विश्व-प्रसिद्ध संस्था बन गई है। यह 115 से अधिक देशों में फैला हुआ है, जो इसे दुनिया की सबसे बड़ी रेस्तरां कंपनियों में से एक बनाता है।

स्थापित : मार्च 20, 1930

पहली फ्रेंचाइजी : 24 सितंबर 1952

संस्थापक : कर्नल हारलैंड सैंडर्स, पीट हरमन

कुल आउटलेट : 25,000 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 5.11 बिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

KFC franchise in india

केएफसी फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (KFC Franchise Cost in India)

भारत में, केएफसी इक्विटी के स्वामित्व और फ़्रैंचाइज़ी स्वामित्व वाले दोनों मॉडल संचालित करता है। वर्तमान में, यह अपने 400 आउटलेट्स में से 90% फ्रैंचाइज़ी मॉडल में संचालित करता है।

केएफसी चिकन, मांसाहारी और शाकाहारी स्नैक्स और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे बर्गर और ताज़ा पेय परोसता करता है। यह प्रतिदिन 12 मिलियन से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है, जो एक बड़ी संख्या है।                                              

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 50 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)1,000 से 1,500 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)20 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fees)स्टोर की वास्तविक बिक्री पर 4 से 5% रॉयल्टी लेता है


इसकी फ्रैंचाइज़ी को लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि लोग इसका स्वाद पसंद करते हैं और इसकी गुणवत्ता पर भरोसा करते हैं, इसलिए यह आपके लिए सबसे अच्छे फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में से एक हो सकता है।


4. Lenskart (लेंसकार्ट फ्रेंचाइजी)

भारत में, लेंसकार्ट (Lenskart) सबसे तेजी से बढ़ते चश्मा व्यवसायों में से एक है, जिसे 2010 में पीयूष बंसल द्वारा शुरू किया गया था। लेंसकार्ट भारत में कुछ ही वर्षों में बहुत लोकप्रिय हो गया है और यह 1,000 से अधिक शहरों में मौजूद है। यह कंपनी आपको सभी उम्र के लिए ऑप्टिकल लेंस, धूप का चश्मा, चश्मा और फ्रेम प्रदान करती है।

स्थापित : 2010

संस्थापक : पीयूष बंसल,अमित चौधरी, सुमीत कपाही

कुल आउटलेट : 500 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : ₹17 करोड़

फ्रेंचाइजी के प्रकार : ऑय वियर उत्पाद

Lenskart franchise in india

लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Lenskart Franchise Cost in India)

लेंसकार्ट फ़्रैंचाइज़ी पार्टनर प्रोग्राम भारत में सबसे अधिक लाभदायक फ्रैंचाइज़ी पार्टनर व्यवसायों में से एक है। इस लिख में, आइए लेंसकार्ट फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं।     

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 25 से 30 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)300 से 500 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)5 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee) 25%
ब्रांड शुल्क (Brand Fee)2 लाख 24 हज़ार

आप भी लेंसकार्ट फ्रैंचाइज़ी पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनकर खुदका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप लेंसकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


5. Amul (अमूल फ्रेंचाइजी)

1946 में त्रिभुवनदास पटेल द्वारा (आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड) अमूल स्थापित हुआ था। वर्तमान में भारत में इसके 7200 से अधिक आउटलेट मौजूद हैं। लोग अमूल को उसके स्वाद और गुणवत्ता के कारण एक ब्रांड के रूप में पसंद करते हैं। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए बहुत कम या बिल्कुल भी मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि लोग अमूल के बारे में सब कुछ जानते हैं।

स्थापित : 14 दिसंबर 1946

संस्थापक : त्रिभुवनदास पटेल

कुल आउटलेट : भारत में 7200 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 5.1 बिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

Amul franchise in india

अमूल फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Amul Franchise Cost in India)

अलग-अलग अमूल आउटलेट्स में अलग-अलग जगह की जरूरत होती है। और अमूल फ्रैंचाइज़ी की स्थापना की लागत आउटलेट के आधार पर भिन्न होती है। आइए अमूल फ्रेंचाइजी के बारे में और जानते हैं।    

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 25 हज़ार से 6 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)100 से 1000 स्क्वायर फीट
सिक्यूरिटी डिपाजिट (security deposit)50 हज़ार
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee) 0%


आप भी अमूल आइसक्रीम फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय या फिर और कोई भी अमूल फ्रैंचाइज़ी शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह एक बहुत ही आकर्षक व्यवसाय है।


6. Jockey (जॉकी फ्रेंचाइजी)

जॉकी एक अमेरिकी कंपनी है, भारत में इसकी स्थापना 1994 में हुई थी। यह कंपनी पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अंडरवियर और इससे संबंधित कपड़े के लिए और उच्च गुणवत्ता वाले स्पोर्ट्सवियर बनाने के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है। यह अब पूरे भारत में फैल गया है और कई शहरों में इसके कई स्टोर हैं।

1971 में कंपनी का नाम बदलकर कूपर अंडरवीयर कंपनी कर दिया गया। 1972 में दूसरी बार कंपनी का नाम बदलकर जॉकी इंटरनेशनल कर दिया गया।

स्थापित : 1876

संस्थापक : सैमुअल टी. कूपर

कुल आउटलेट : भारत में 370 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 443.2 मिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : अंडरवियर और संबंधित उत्पाद

Jocky franchise in india

जॉकी फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Jockey Franchise Cost in India)

आइए अब जॉकी कंपनी के फ्रैंचाइज़ी मॉडल के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।                                        

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 50 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)1000 से 1400 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)20 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee) 0%
सिक्यूरिटी डिपाजिट शुल्क (Security Deposit Fee) 0%


अगर आपके पास यह बजट है और आप परिधान उद्योग में निवेश करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से जॉकी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह एक प्रसिद्ध ब्रांड है, इसलिए आपको मार्केटिंग में ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ता है और लोग इस ब्रांड को दूसरों से ज्यादा पसंद करते हैं।


7. Pizza Hut (पिज्जा हट फ्रेंचाइजी)

पिज़्ज़ा हट ने 1959 में अपना फ्रेंचाइजी मॉडल शुरू किया और इसका मुख्यालय टेक्सास में है। और इसके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक डोमिनोज है क्योंकि पिज्जा के लिए दो सबसे अच्छे ब्रांड हैं। पिज्जा हट अपने इतालवी-अमेरिकी व्यंजनों जैसे पिज्जा, पास्ता, गार्लिक ब्रेड और कुछ साइड डिश और डेसर्ट के लिए जाना जाता है।

इन सभी व्यंजनों की हमेशा भारी मांग रहती है क्योंकि लोग इनके खाने का स्वाद पसंद करते हैं। वे दुनिया भर में 17,000 से अधिक स्थानों पर काम करते हैं और कई भारतीय शहरों में कई खाद्य श्रृंखलाएं हैं।  उनके कथित तौर पर दुनिया भर में 18,000 से अधिक रेस्तरां हैं।

स्थापित : जून 15, 1958

संस्थापक : डैन कार्नी, फ्रैंक कार्नी

कुल आउटलेट : 18,000 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 810 बिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

Pizza Hut franchise in india

पिज्जा हट फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Pizza Hut Franchise Cost in India)

आइए अब पिज्जा हट के फ्रैंचाइज़ी मॉडल के बारे में डिटेल्स में जानते हैं।                                       

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 20 से 35 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)1000 से 1500 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)2 से 5 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee)ग्रॉस सेल्स का 6%

पिज़्ज़ा हट आउटलेट खोलने का प्राथमिक लाभ यह है कि इसमें ब्रांड जागरूकता है, इन्वेंट्री और कम जोखिम को बनाए रखने के लिए किसी मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं है और किसी अतिरिक्त लागत की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पास यह बजट है तो आप पिज्जा हट के साथ अपना फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।


8. Subway (सबवे फ्रेंचाइजी)

सबवे (Subway) दुनिया की शीर्ष फ्रेंचाइजी में से एक है। सबवे 1965 में स्थापित एक अमेरिकी रेस्तरां फ़्रैंचाइज़ी है जो स्वस्थ सैंडविच और सलाद बेचती है। यह दुनिया भर के 102 से अधिक देशों में फैले खाद्य और पेय उद्योग में एक अग्रणी ब्रांड बन गया है। भारत में इसके फ्रेंचाइजी की संख्या वर्तमान में 353 है और हर दिन लगातार बढ़ रही है।

स्थापित : अगस्त 28, 1965

संस्थापक : फ़्रेड देलुका, पीटर बक, कार्मेला देलुका

कुल आउटलेट : 43,800 से अधिक रेस्तरां

शुद्ध आय : 16.1 अरब डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

Subway franchise in india

सबवे फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Subway Franchise Cost in India)

सबवे अभी भी अपनी गुणवत्ता और स्वाद को बरकरार रखता है, यही वजह है कि लोग इसके भोजन का आनंद लेते हैं। अब सबवे फ़्रैंचाइज़ी मॉडल के नियम एवं शर्तें के बारे में जानते हैं।    

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)4.5 लाख
आवश्यक जगह (Required Area)170 से 350 स्क्वायर फीट
लेबर की आवश्यकता (worker Required) 8
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee) 3.5 से 8%
प्रारंभिक निवेश (Initial Investment) न्यूनतम 25 से 30 लाख

अगर आपके पास इस फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए पैसे हैं तो आप ऐसे प्रतिष्ठित ब्रांड का हिस्सा बन सकते हैं।


9. Bikanervala (बीकानेरवाला फ्रेंचाइजी)

बीकानेरवाला मिठाई, भारतीय भोजन, स्नैक्स, कुकीज और बहुत कुछ के लिए भारत में एक बहुत प्रसिद्ध ब्रांड है। यह ब्रांड अपने स्वाद, गुणवत्ता और स्वच्छता के लिए जाना जाता है। वे अद्भुत स्वाद के साथ बेहतरीन गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करते हैं, यही वजह है कि इसकी भारत में 115 और भारत के बाहर 26 खाद्य श्रृंखलाएं हैं।

स्थापित : 1950

संस्थापक : श्याम सुन्दर अग्गरवाल

कुल आउटलेट : भारत में 115 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 178 मिलियन डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : खाद्य उत्पाद

Bikanervala franchise in india

बीकानेरवाला फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Bikanervala Franchise Cost in India)

बीकानेरवाला फ्रैंचाइज़ी लेने का मुख्य लाभ यह है कि आप गुणवत्ता के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं क्योंकि उनके उत्पादों में कोई मिलावट नहीं होती है। आईये अब इसकी फ्रैंचाइज़ी मॉडल के बारे में जानते हैं। 

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)15 से 50लाख
आवश्यक जगह (Required Area)1200 से 2000 स्क्वायर फीट
लेबर की आवश्यकता (Staff Required) 10 से 12
प्रारंभिक निवेश (Initial Investment) न्यूनतम 12 लाख

अगर आपके पास ऊपर में बताये गए चीज़े हैं तो आप बीकानेरवाला के साथ जुड़कर अपना फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं।


10. Nike (नाइकी फ्रेंचाइजी)

नाइकी ने 1964 में अमेरिका में अपना कारोबार शुरू किया था।  इसे पहले ब्लू रिबन स्पोर्ट्स के नाम से जाना जाता था और उन्होंने 1971 में इसका नाम बदलकर 'Nike' कर दिया। नाइकी के पास अब एक मजबूत वैश्विक वितरण नेटवर्क, कई विशिष्ट शोरूम और 1152 से अधिक मल्टी-ब्रांड आउटलेट हैं। यह फुटवियर उद्योग में एक प्रसिद्ध ब्रांड है।  फिलहाल, कंपनी खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जूते, जर्सी, शॉर्ट्स, क्लिट्स, बेसलेयर आदि की आपूर्ति करती है।

स्थापित : 25 जनवरी, 1964

संस्थापक : बिल बोमरन, फिल नाइट

कुल आउटलेट : 1152 से अधिक आउटलेट

शुद्ध आय : 30.44 अरब डॉलर

फ्रेंचाइजी के प्रकार : फुटवियर उत्पाद

Nike franchise india

नाइकी फ़्रैंचाइज़ी के बारे में कुछ जानकारी (Nike Franchise Cost in India)

आइए एक नजर डालते हैं नाइकी फ्रेंचाइजी के बारे में कुछ जानकारियों पर।                                         

फ्रेंचाइजी शुल्क (Franchise Cost)न्यूनतम 50 लाख से 1करोड़
आवश्यक जगह (Required Area)1000 स्क्वायर फीट
अवधि (Period)5 साल
रॉयल्टी शुल्क (Royalty Fee) 15%

नाइकी फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल है। आपको इसके लिए उनकी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।


और भी कुछ फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस के बारे में जाने -


निष्कर्ष

दोस्तों आशा करता हु की आपको Top 10 Franchise Business के बारे अच्छे से जानकारी दे पाया हु। अगर आपको यह सारे फ्रेंचाइजी के बारे में और भी जानना हैं या फिर इनमें से किसी ब्रांड का फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इनमें से प्रत्येक फ्रेंचाइजी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, आप अपने निवेश के अनुसार फ्रेंचाइजी चुन सकते हैं और व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

और यह शीर्ष 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में अगर आपको और भी जानना हैं तो आप निचे के कमेंट बॉक्स पर हमे कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद...


FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -

1. फ्रेंचाइजी मॉडल कैसे काम करती है?

इस व्यवसाय में आप किसी ब्रांड के उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए उस ब्रांड से अनुमति लेते हैं और ब्रांड को कुछ शुल्क का भुगतान करते हैं।

2. भारत में कुछ कम लागत वाले फ्रेंचाइजी बिजनेस 

भारत में कुछ कम लागत वाले फ्रेंचाइजी बिजनेस हैं - अमूल स्कूप, हिमालयन रेंज, पतंजलि, जुगनू आदि।

3. भारत में 2 लाख से कम की फूड फ्रेंचाइजी

इसमें अमूल फ्रेंचाइजी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। और अमूल से कोई रॉयल्टी शुल्क भी नहीं लिया जाता है।



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